34 C
Mumbai
Wednesday, October 27, 2021
Homeyour viewsभूमिहीनों का सहारा बनेगी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

भूमिहीनों का सहारा बनेगी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

रिपोर्ट-विपिन निगम

न्यूज़ डेस्क (यूपी)कन्नौज: कन्नौज के तिर्वा में भूमिहीन गरीब परिवारों के सदस्यों को सहारा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना चलाई है। इस योजना के तहत भूमिहीन परिवार के मुखिया की दुर्घटना में मृत्यु होने या अपंगता पर आर्थिक मदद दी जाएगी। शासन के निर्देश पर भूमिहीन परिवारों का सर्वे शुरू हो गया है। इस महीने तक सर्वे पूरा हो जाएगा। इसके बाद पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से कोई भी भूमिहीन परिवार वंचित न रहे, इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है। लेखपाल गांवों में पहुंचकर भूमिहीन परिवारों की सूची तैयार कर रहे हैं। राजस्वकर्मी लाभार्थियों की सूची तैयार करेंगे। इसी के आधार पर संबंधित व्यक्ति को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ मिलेगा। उप जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि योजना के लिए जरूरी है कि परिवार भूमिहीन श्रेणी में आता हो। 75 हजार रुपये सालाना से कम आय वाले श्रमिक, लेबर, अवैतनिक कर्मी, मोची, रिक्शा चालक, सब्जी-फल विक्रेता, ठेली चालक व कबाड़ी समेत 42 तरह के छोटे व्यवसायों से जुड़े 18 से 59 साल तक के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि तहसील कार्यालयों में सभी लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों के पास फार्म उपलब्ध हैं। यह नि:शुल्क मिलेंगे। पंजीयन के बाद दुर्घटना होने पर परिवार के सदस्यों को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। तहसील में अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए करीब 7400 पंजीयन हो चुके हैं। पंजीयन के लिए सभी लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों को लगाया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments