30 C
Mumbai
Sunday, October 17, 2021
Homeउत्तर प्रदेशहाजिरी रजिस्टर में दस्तखत , लेकिन डीएम को गायब मिले हेड मास्टर...

हाजिरी रजिस्टर में दस्तखत , लेकिन डीएम को गायब मिले हेड मास्टर साहब

रिपोर्ट-विपिन निगम

एक सहायक शिक्षिका समेत 2 शिक्षकों का वेतन रोका गया, स्कूलों में शैक्षिक माहौल बनाने का आह्वान



न्यूज़ डेस्क (यूपी)कनौज: कन्नौज में विद्यालय में शिक्षा का माहौल स्थापित किया जाये। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुये बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा ग्रहण करायी जाये। लापरवाही बरतने वाले अध्यापक दण्ड के भागीदार होगे।

वेतन रोके जाने के निर्देश

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने प्राथमिक विद्यालय सियरमऊ का औचक निरीक्षण करते हुये उपस्थित अध्यापकों से यह बात कही।

उन्होनें उपस्थित पंजिका का निरीक्षण किया, जिसमें प्रधानाध्यापक प्रदीप सिंह गौतम के रजिस्टर में हस्ताक्षर पाये जाने तथा विद्यालय में उपस्थित न होने की दशा के अतिरिक्त शिक्षा का माहौल विद्यालय में न पाये जाने पर प्रधानाध्यापक के साथ ही साथ सहायक अध्यापिका सन्ध्या कुशवाहा के भी वेतन रोके जाने के निर्देश दिये।

विद्यालय में 61 बच्चों के सापेक्ष मात्र 35 बच्चे उपस्थित पाये गये तथा बच्चों को ड्रेस न मिलने की दशा में जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुये बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश देते हुये कहा कि विद्यालय में शिक्षा का माहौल बनाया जाये तथा सभी बच्चों को ड्रेस तत्काल उपलब्ध करायी जाये।

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये

अध्यापिका सन्ध्या कुशवाहा द्वारा बताया गया कि जूते मोजे आदि बच्चों को प्राप्त हो गये है ड्रेस अभी तक नही मिली है। जिलाधिकारी ने मिड-डे मिल के अन्तर्गत आज बच्चों को दिये गये भोजन के संबंध में भी चर्चा की जिसमें बताया गया कि मीनू के अनुसार आज तहरी एंव दलिया बच्चों को भोजन में दिया गया है। इस पर उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि विद्यालय में मिड-डे मिल के अन्तर्गत मीनू के अनुसार प्रतिदिन बच्चों को भोजन मुहैया कराया जाये तथा भोजन पकाने में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये।

तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश

जिलाधिकारी ने आंगनवाडी केन्द्र का भी निरीक्षण करते हुये वितरित पोषाहार से संबंधित रजिस्टर का अवलोकन किया, जिसमें बताया गया कि पोषाहार नियमानुसार वितरित किया गया है। आगनवाडी केन्द्र पर 9 गर्भवती तथा 8 घात्री महिलायें पंजीकृत है। उन्होनें वहाॅ पर स्थापित हैण्डपम्प को भी खराब पाये जाने पर तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि पोषाहार वितरण निर्धारित दिनांक को सुनिश्चित किया जाये तथा कोई भी लाभार्थी पोषाहार से वंचित न रहे। शिकायत मिलने पर संबंधित की जिम्मेदारी ठहराते हुये उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी। निरीक्षण के दौरान जिला सूचना अधिकारी, आगनवाडी कार्यकत्री सहित संबंधित अध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments