26 C
Mumbai
Tuesday, October 26, 2021
Homeखबर विशेषआयरन लेडी इंदिरा गांधी का जन्मदिन देश भर में मनाया गया

आयरन लेडी इंदिरा गांधी का जन्मदिन देश भर में मनाया गया

सोनिया गाँधी, राहुल व प्रियंका गाँधी एवं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह व पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ-साथ काँग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं ने शक्ति स्थल जाकर स्व. इंदरा गाँधी को दी श्रद्धांजलि, वहीं PM मोदी ने ट्विटर से भेजी पुष्पांजलि ।

नई दिल्ली – भारत की पूर्व प्रधानमंत्री और आयरन लेडी के नाम से प्रसिद्ध इंदिरा गांधी की आज 102 जंयती मनाई गयी। इस मौके पर राजघाट के निकट उनके स्मृति स्थल पर सुबह गांधी परिवार और कांग्रेस के तमाम नेता पहुंचे। दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर इंदिरा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की है। बता दें कि इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर दिल्ली में उनके स्मारक को फूलों से सजाया गया है। सबसे पहले सोनिया गांधी ने स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद प्रणब मुखर्जी ने इंदिरा गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि दी। फिर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत विभिन्न नेताओं ने भी इंदिरा गांधी को याद किया।

इसी तरह पूरे देश में कांग्रेस की ओर से इंदिरा गांधी का जन्मदिन मनाया जा गया। इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू के घर हुआ था। वह स्विस स्कूलों में और ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई करके भारत लौटी थीं। 26 मार्च 1942 को इंदिरा ने फिरोज गांधी के साथ शादी की थी और उसके बाद अपना राजनीतिक सफर पिता के देहांत के बाद शुरु किया।

वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमन्त्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

साभार इन्सटेन्ट खबर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments