28 C
Mumbai
Wednesday, October 20, 2021
Homeखबर विशेषट्रम्प के विरुद्ध महाभियोग, यूक्रेन में अमरीकी विशेष प्रतिनिधि अपदस्थ

ट्रम्प के विरुद्ध महाभियोग, यूक्रेन में अमरीकी विशेष प्रतिनिधि अपदस्थ

रिपार्ट – सज्जाद अली नायाणी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के विरुद्ध महाभियोग की कार्यवाही की घोषणा के साथ ही यूक्रेन में अमरीकी विशेष प्रतिनिधि केर्त वाकर ने त्यागपत्र दे दिया।

ज्ञात रहे कि डोनल्ड ट्रम्प पर यह आरोप था कि उन्होंने अपने डेमोक्रेट प्रतिस्पर्धी और उप राष्ट्रपति जो बाइडन को नुक़सान पहुंचाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति से मदद की अपील करके अपने शपथ का उल्लंघन किया।

डोनल्ड ट्रम्प ने संदिग्ध रूप से यूक्रेन में अपने समकक्ष पर दबाव डाला था कि वह जो बाइडन परिवार के विरुद्ध भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएं।

डोनल्ड ट्रम्प और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्वोमीर ज़ेलेन्सकी से होने वाली टेलीफ़ोनी बातचीत के ट्रांसस्क्रिप्ट जारी की गयी जिसके परिणाम में अमरीकी राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग चलाने की घोषणा की गयी।

इस बीच समाचार एजेन्सी एएफ़पी ने बताया कि गुप्त सूचना देने वाले ने केर्त वाकर का नाम ज़ाहिर किया जिन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति की मांग को यूक्रेनी राष्ट्रपति तक पहुंचाने और उसे अंजाम तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका अदा की थी।

ज्ञात रहे कि अमरीकी राष्ट्रपति के महाभियोग का मामला गर्माता जा रही है और केर्त वाकर को अगले सप्ताह कांग्रेस के सामने पेश होना था किन्तु इससे पहले ही उन्होंने त्यागपत्र दे दिया। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments