32 C
Mumbai
Wednesday, October 27, 2021
Homeदक्षिण भारतनहीं रहे टी एन शेषन, पूर्व मुख्य निर्वाचन अयुक्त का चेन्नई में...

नहीं रहे टी एन शेषन, पूर्व मुख्य निर्वाचन अयुक्त का चेन्नई में हुआ निधन

रिपोर्ट – रवि जी. निगम

चेन्नई – पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त टीएन शेषन का रविवार को निधन हो गया। 87 वर्ष के शेषन ने चेन्नई में अंतिम सांस ली। शेषन भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त हुये जिनका पूरा नाम तिरुनेल्लाई नारायण अय्यर शेषन था। वो 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर, 1996 तक इस पद पर रहे।

टी एन शेषन का जन्म 15 दिसंबर 1932 को केरल के पलक्कड़ जिले के तिरुनेलै नामक स्थान में हुआ था। उन्होने मद्रास के क्रिश्चियन कॉलेज से स्नातक परीक्षा उतीर्ण की। वहीं पर कुछ समय के लिये वे व्याख्याता (लेक्चरर) भी रहे।

देश के इस दसवें मुख्य चुनाव आयुक्त शेषन को आजाद भारत के ऐसे नौकरशाह के रूप में याद किया जाएगा, जिसके पास मौलिक सोच थी और जो देश को भ्रष्टाचार और मुक्त करने की दिशा में विवादास्पद होने की हद तक जा सकते थे। उनके आलोचक उन्हें सनकी कहते थे, लेकिन भ्रष्टाचार मिटाने के लिए वह किसी के भी खिलाफ जाने का साहस रखते थे।

देश के हर वाजिब वोटर के लिए मतदाता पहचान पत्र उन्हीं की पहल का नतीजा था। पद से मुक्त होने के बाद उन्होंने देशभक्त ट्रस्ट बनाया। वर्ष 1997 में उन्होंने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा, लेकिन के आर नारायणन से हार गए। उसके दो वर्ष बाद कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी के खिलाफ चुनाव लड़ा लेकिन उसमें भी पराजित हुए।

साभार विकिपीडिया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments