26 C
Mumbai
Tuesday, October 26, 2021
Homeदेश-विदेशअमरीका को आईआरजीसी की चेतावनी, अपने सैनिकों की जान प्यारी है तो...

अमरीका को आईआरजीसी की चेतावनी, अपने सैनिकों की जान प्यारी है तो ज़िम्मेदारी भरा रवैया अपनाओ!!!

इस्लामी क्रान्ति संरक्षक बल आईआरजीसी ने अमरीका से क्षेत्र में अपने सैनिकों की जान की रक्षा के लिए ज़िम्मेदारी भरा व्यवहार अपनाने के लिए कहा है और चेतावनी दी है कि ईरान किसी भी ख़तरे से आक्रमक व रक्षात्मक दोनों तरीक़े से निपटने के लिए तय्यार है।

विदेश – आईआरजीसी के कमान्डर मेजर जनरल ग़ुलाम अली रशीद ने शुक्रवार को कहाः “वॉशिंग्टन को अगर अपने सैनिकों की जान प्यारी है तो क्षेत्र ख़ास तौर पर फ़ार्स की खाड़ी और हुर्मुज़ स्ट्रेट में किसी भी ग़लती से दूर रहते हुए ज़िम्मेदारी भरा व्यवहार अपनाए।”

रशीद ने जो आईआरजीसी की ख़ातमुल अंबिया छावनी के कमान्डर हैं, कहा कि तेहरान जंग नहीं चाहता लेकिन देश की सेना और आईआरजीसी की सभी टुकड़ियां देश के हित की रक्षा के लिए हर दम तय्यार हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी भड़काउ कार्यवाही को नाकाम बनाने के लिए ईरान की क्षमता समन्वित रूप में बढ़ रही है।

आईआरजीसी के वरिष्ठ कमान्डर का यह बयान, केन्द्रीय प्रांत सेमनान में मुदाफ़ेआने आसमाने विलायत-98 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास के अवसर पर सामने आया है। यह अभ्यास 416000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पर फैला हुआ है। इस सैन्य अभ्यास में फ़ार्स की खाड़ी और हुर्मुज़ स्ट्रेट में वास्तविक लड़ाई का चित्रण किया गया।

यह सैन्य अभ्यास अमरीका द्वारा मंगलवार को विमान वाहक पोत यूएसएस अब्राहम लिन्कन के फ़ार्स की खाड़ी में भेजे जाने के बाद हो रहा है। यह पोत हुर्मुज़ स्ट्रेट से फ़ार्स की खाड़ी में दाख़िल हुआ।

इसी दिन अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने सऊदी अरब के लिए सैनिकों की पहली टुकड़ी भेजने का एलान किया जिसका वह पहले वादा कर चुके थे। अमरीका आने वाले हफ़्तों में 3000 सैनिक सऊदी अरब भेजेगा।

ट्रम्प ने कहा कि ये सैनिक उनके शब्दों में वॉशिंग्टन के क्षेत्रीय घटकों को इत्मेनान दिलाने और ईरान के भड़काउ व्यवहार को रोकने के लिए तैनात किए जा रहे हैं।

आईआरजीसी के कमान्डर जनरल रशीद ने मौजूदा हालात के संबंध में शुक्रवार को कहा कि ईरान के दुश्मन को रोकने के लिए सिर्फ़ संदेश भेजना काफ़ी नहीं है। उन्होंने कहा कि उचित कार्यवाही की ज़रूरत है।

साभार पार्सटूडे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments