29 C
Mumbai
Tuesday, October 19, 2021
Homeदेश-विदेशअमित शाह के बयान से नाराज़ ! बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने...

अमित शाह के बयान से नाराज़ ! बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत का दौरा किया रद्द

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

देश-विदेश – मोदी सरकार के विवादित नागरिकता संशोधन बिल के ख़िलाफ़ असम और त्रिपुरा में हो रहे व्यापक स्तर के विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया। भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा पहले से जारी सूचना के अनुसार मोमिन को गुरुवार की शाम भारत पहुंचना था।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टर एके अब्दुल मोमिन ने कहा है कि दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं, जहां बांग्लादेश जैसा अच्छा सांप्रदायिक सौहार्द है। उन्होंने भारतीय गृह मंत्री के बयान पर नाराज़गी जताते हुए उनकी ओर इशारा करके कहा कि अगर वह (अमित शाह) बांग्लादेश में आकर कुछ महीने गुज़ारेंगे, तो उन्हें हमारे देश में शानदार सांप्रदायिक सौहार्द दिखेगा। एके अब्दुल मोमिन ने कहा कि भारत के अंदर ही काफ़ी समस्याएं हैं, पहले उन्हें उनसे निपटना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें उससे कोई परेशानी नहीं है लेकिन एक दोस्त देश होने के नाते हम इतना चाहते हैं कि भारत ऐसा कुछ नहीं करेगा, जिससे दोनों देशों के संबंध में तनाव पैदा हो।

दूसरी ओर समाचार एजेंसी एएनआई ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री मोमिन के हवाले से कहा है कि, “मुझे दिल्ली में हो रहे बुद्धिजीवी देबोश और विजय दिवस कार्यक्रमों में हिस्सा लेना था, लेकिन हमारे राज्य मंत्री मैड्रिड में हैं और विदेश सचिव हेग में, ऐसे में मुझे अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी है।” इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ”हमें यह मालूम है कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत का दौरा रद्द किया है। उन्होंने अपने न आने की वजह भी बताई है। हमें उनकी बात को स्वीकार करना चाहिए। जहां तक दोनों देशों के रिश्तों की बात करें तो यह मज़बूत हैं। मुझे नहीं लगता कि दोनों देशों के रिश्तों में कोई फ़र्क़ पड़ेगा।”

जब भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से मोमिन द्वारा अमित शाह के बयान पर दी प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”कैब को लेकर बांग्लादेश के विदेश मंत्री की टिप्पणी को लेकर कंफ्यूज़न है, हमने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को लेकर जो कहा है, वह सैन्य शासन के लिए कहा गया था, यह मौजूदा सरकार पर टिप्पणी नहीं है।” इससे पहले, बांग्लादेश के विदेश मंत्री मोमिन मोदी सरकार के विवादित नागरिक संशोधन बिल यानी कैब को लेकर भारतीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर कड़ा विरोध जता चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि बांग्लादेश में हिंदुओं का उत्पीड़न हो रहा है। इसके जवाब में मोमिन ने कहा, ”जो वे हिंदुओं के उत्पीड़न की बात कह रहे हैं, वह ग़ैर-ज़रूरी और झूठ है। पूरी दुनिया में ऐसे देश कम ही हैं जहां बांग्लादेश के जैसा सांप्रदायिक सौहार्द है। हमारे यहां कोई अल्पसंख्यक नहीं है। हम सब बराबर हैं। एक पड़ोसी देश के नाते, हमें उम्मीद है कि भारत ऐसा कुछ नहीं करेगा जिससे हमारे दोस्ताना संबंध ख़राब हों। यह ममला हमारे सामने हाल ही में आया है, हम इसे ध्यान से पढ़ेंगे और उसके बाद भारत के साथ यह मुद्दा उठाएंगे।” 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments