30 C
Mumbai
Sunday, October 17, 2021
Homeदेश-विदेशइराक़ी सेना की धमकी के बाद अमरीका ने टेके घुटने, चार हफ़्तों...

इराक़ी सेना की धमकी के बाद अमरीका ने टेके घुटने, चार हफ़्तों में अपने सैनिकों को निकालने का किया वादा

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इराक़ी सेना की धमकी के बाद सीरिया से निकलकर इराक़ पहुंचने वाले अमरीकी सैनिक, अगले चार हफ़्तों में इराक़ छोड़ देंगे।

विदेश – अमरीकी रक्षा अधिकारियों ने इराक़ी रक्षा मंत्री से मुलाक़ात करके उन्हें यह आश्वासन दिया है कि अमरीकी सैनिक चार हफ़्तों से अधिक इराक़ में नहीं ठहरेंगे।

बुधवार को इराक़ी रक्षा मंत्री नजाह अल-शम्मारी ने एसोटिएटेड प्रेस से बात करते हुए कहा कि अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एसपर ने उनसे मुलाक़ात करके अमरीकी सैनिकों की स्थिति स्पष्ट कर दी है।

इससे एक दिन पहले ही इराक़ी सेना ने एक बयान जारी करके कहा है कि सीरिया छोड़कर जाने वाले अमरीकी सैनिक केवल इराक़ के रास्ते अपने देश वापस लौट सकते हैं, लेकिन यहां ठहर नहीं सकते।

ग़ौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अक्तूबर के शुरू में उत्तरी सीरिया में ग़ैर क़ानूनी रूप से तैनात अमरीकी सैनिकों को निकालने का एलान किया था।

जिसके बाद पिछले हफ़्ते क़रीब 1,000 अमरीकी सैनिक सीरिया छोड़कर इराक़ पहुंचना शुरू हो गए थे।

अमरीकी रक्षा मंत्री ने इराक़ी सेना की इस चेतावनी के बाद बग़दाद का दौरा करके कहा है कि अमरीकी सैनिक इराक़ में केवल ट्रांज़िट के लिए रूके हैं, जो कुछ ही दिनों में वहां से कुवैत और  क़तर या अमरीका वापस लौट जायेंगे।  

एसपर ने कहाः हमारा मक़सद सीरिया से निकाले गए सैनिकों को इराक़ में तैनात करना नहीं है। हमारा असली मक़सद उन्हें सीरिया से निकालना और फिर स्वदेश वापस लौटाना है।

इससे पहले इन सैनिकों के बारे में अमरीकी अधिकारियों द्वारा दिए गए बयानों से बग़दाद और वाशिंगटन के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

अमरीकी अधिकारियों ने कहा था कि इन सैनिकों को फिर से इराक़ की ऐनुल-असद छावनी में तैनात किया जाएगा, जहां वे दाइश के ख़िलाफ़ अभियान में भाग लेंगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments