34 C
Mumbai
Wednesday, October 27, 2021
Homeदेश-विदेशइराक़, ईरान का मित्र और दोस्त देश है, इराक़ी राष्ट्रपति की रूहानी...

इराक़, ईरान का मित्र और दोस्त देश है, इराक़ी राष्ट्रपति की रूहानी से मुलाक़ात

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने न्यूयार्क में इराक़ के राष्ट्रपति बरहम सालेह से मुलाक़ात में कहा कि इराक़ हमारा दोस्त, भाई और पड़ोसी देश है।

विदेश – राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने इस मुलाक़ात में इस बात पर बल देते हुए कि ईरान और इराक़ के संबंधों की गुजाइश वर्तमान स्तर से कहीं अधिक है, दोनों देशों के बीच तय पाने वाले समझौतों पर शीघ्र अमल की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों पर अमल, दोनों देशों की जनता के हित में है। राष्ट्रपति रूहानी ने ईरानी तीर्थयात्रियों की मेहमान नवाज़ी के संबंध में इराक़ी सरकार के अच्छे सहयोग और इमाम हुसैन के चेहलुम के आगमन की ओर संकेत करते हुए ईरान और इराक़ के बीच बैंकिंग के मुद्दे को हल करने और तीर्थयात्रियों की यात्रा में सरलता पैदा किए जाने को लाभदायक बताया।

उन्होंने इराक़ी सरकार से कहा कि वह अरबईने इमाम हुसैन से पहले तीर्थयात्रियों को सुविधाएं देने के लिए और अधिक कार्यवाहियां अंजाम दे। इराक़ी राष्ट्रपति ने भी इस मुलाक़ात में ईरान के साथ बहुपक्षीय संबंधों को विस्तृत करने के लिए इराक़ के संकल्प की ओर संकेत करते हुए कहा कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक समानताओं और संबंध, दोनों देशों के संबंधों की मज़बूत दीवार हैं।

इराक़ी राष्ट्रपति ने ईरान और इराक़ के बीच स्थाई कमेटियों के गठन के विषय में पायी जाने वाली रुकावटों को दूर करने पर बल दिया। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments