32 C
Mumbai
Wednesday, October 27, 2021
Homeदेश-विदेशउत्तरी सीरिया में तुर्की के मुक़ाबले में अमरीका ने किया शक्ति प्रदर्शन

उत्तरी सीरिया में तुर्की के मुक़ाबले में अमरीका ने किया शक्ति प्रदर्शन

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

पेंटागन का दावा है कि उत्तरी सीरिया के ऐन-ईसा में तुर्की समर्थित लड़ाकों को डराने के लिए अमरीकी लड़ाकू विमानों और गनशिप हेलिकॉप्टरों ने उड़ानें भरी हैं और अंकारा से इसकी शिकायत भी की है।

विदेश – पेंटागन के एक अधिकारी ने पत्रकारों से कहा, शक्ति के प्रदर्शन के लिए एफ-15 लड़ाकू विमानों और एएच-64 अपाचे गनशिप हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया।

अधिकारी ने कहा, उत्तरी सीरिया में तुर्की समर्थक मीलिशीया अमरीकी सैनिकों के लिए ख़तरा उत्पन्न नहीं करने के समझौते का उल्लंघन कर रही हैं।

हालांकि अमरीकी सैनिकों ने पिछले हफ़्ते से सीरिया से बाहर निकलना शुरू कर दिया है, लेकिन सीरिया-तुर्की सीमा के निकट रणनीतिक हाइवे एम-4 के इलाक़े में अमरीकी स्पेशल फ़ोर्सेज़ अभी भी मौजूद हैं।

पिछले हफ़्ते बुधवार को तुर्की ने उत्तरी सीरिया में एक सेफ़ ज़ोन बनाने के दावे के साथ इलाक़े में कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ सैन्य ऑप्रेशन शुरू किया था।

इस ऑप्रेशन में तुर्की बड़े पैमाने पर अपने सैनिकों के स्थान पर सीरियाई सरकार के ख़िलाफ़ लड़ने वाले आतंकवादी गुटों का इस्तेमाल कर रहा है।

2016 में भी अफ़रीन के आसपास कुर्दों को निशाना बनाने के लिए तुर्की ने फ़ुरात शील्ड सैन्य ऑप्रेशन में ऐसा ही किया था।

इससे पहले अमरीका, पश्चिमी देश और पश्चिमी मीडिया इन आतंकवादी गुटों को उदारवादी विद्रोही बताते थे, लेकिन अब वे उन्हें ठग, ग़ंडे और बदमाश क़रार दे रहे हैं, जिनका सफ़ाया करने की ज़रूरत है।

इस बीच, कुर्दों ने सीरियाई सरकार के साथ एक समझौता कर लिया है, जिसके बाद सीरियाई सैनिकों ने तुर्की से लगे सीमावर्ती इलाक़ों में पोज़ीशन संभालनी शुरू कर दी है।

ग़ौरतलब है कि सीरिया के इस इलाक़े में सबसे अधिक तेल और कृर्षि संसाधन पाए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments