28 C
Mumbai
Wednesday, October 20, 2021
Homeदेश-विदेशचार दिन के बाद तीसरा क़दम उठाया जाएगा, यूरोप को ईरान की...

चार दिन के बाद तीसरा क़दम उठाया जाएगा, यूरोप को ईरान की धमकी।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि परमाणु समझौते में वचनों को कम करने का तीसरा क़दम अपने अंतिम चरण में है।

हमारे संवाददाता की रिपोर्ट के अनुसार विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने सोमवार को संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग की बैठक की समाप्ति के बाद कहा कि यदि यरोप ने पांच सितम्बर तक परमाणु समझौते के बारे में आवश्यक कार्यवाही नहीं की तो ईरान तीसरा क़दम उठाने का उन्हें एलान कर देगा।

विदेशमंत्री ने कहा कि 8 मई को लिए गये फ़ैसले के आधार पर बता दिया गया था कि ईरान ने एक पत्र द्वार यूरोप को परमाणु समझौते के अपने वचन को कम करने के बारे में तीसरे क़दम की सूचना दे दी थी।

मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने ईरान और फ़्रांस के राष्ट्रपतियों की हालिया मुलाक़ात के बारे में कहा कि ईरान ने कभी भी वार्ता की मेज़ छोड़ी नहीं है और उसने हमेशा कहा है कि वह परमाणु समझौते के क्रियान्वयन के लिए पूरी तरह तैयार है और यदि यूरोप अपने वचनों पर अमल करता है तो ईरान भी अपने वचनों पर शुरु कर देगा।

विदेशमंत्री ने इन्सटैक्स के बारे में कहा कि इन्सटैक्स, यूरोप के परमाणु समझौते पर अमल की भूमिका है और यूरोप तथा परमाणु समझौते के अन्य सदस्यों की 11 ज़िम्मेदारियां हैं, अलबत्ता ईरान ने कभी भी चीन और रूस को यूरोप के साथ क़रार नहीं दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments