29 C
Mumbai
Tuesday, October 19, 2021
Homeदेश-विदेशबड़ा फ़ैसला, ईरान का अपने नागरिकों और वैज्ञानिकों से अमेरिका की यात्रा...

बड़ा फ़ैसला, ईरान का अपने नागरिकों और वैज्ञानिकों से अमेरिका की यात्रा न करने की अपील

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में ईरानी नागरिकों और बुद्धिजीवियों से अमेरिका की यात्रा न करने की अपील की है।

विदेश – ईरान के विदेशमंत्रालय ने एक बयान जारी करके याद दिलाया है कि अमेरिका की ओर से निराधार राजनैतिक और सुरक्षा बहानों या एकपक्षीय अत्याचारपूर्ण क़ानूनों द्वारा ईरानियों विशेषकर ईरानी बुद्धिजीवियों और वैज्ञानिकों को निशाना बनाए जाने और उन्हें लंबे समय तक बहुत ही अमानवीय और बदतरीन स्थिति में क़ैद रखे जाने के दृष्टिगत उनसे अपील की जाती है कि वे निमंत्रण के बावजूद विज्ञान संबंधी कांफ़्रेंसों में भाग लेने के लिए अमेरिका की यात्रा करने से पूरी तरह परहेज़ करें।

स्टेम सेल्ज़ विभागा के वैज्ञानिक और शोधकर्ता डाक्टर मसऊद सुलैमानी जिनकी गिनती दुनिया में मौजूद 1 प्रतिशत बड़े वैज्ञानिकों में होता है, अक्तूबर 2018 में एक शोध मिशन पर अमेरिका गये थे किन्तु शिकागो हवाई अड्डे पर पहुंचते ही उन्हें ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से गिरफ़्तार करके जेल में डाल दिया गया।

डाक्टर मसऊद सुलैमानी शनिवार को रिहा होकर अमेरिका से तेहरान पहुंचे। उनकी रिहाई ईरान की ओर से अमेरिका जासूस जाऊ वांग की रिहाई के बदले हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments