26 C
Mumbai
Tuesday, October 26, 2021
Homeदेश-विदेशरूस-भारत की डील से बौखलाए ट्रम्प ने दी चेतावनी, कहा-जल्द पता चलेगा...

रूस-भारत की डील से बौखलाए ट्रम्प ने दी चेतावनी, कहा-जल्द पता चलेगा हमारा फ़ैसला। —- रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाणी

विदेश – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प भारत द्वारा रूस से एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली की ख़रीद की डील पर इतना बौखला गए हैं कि उन्होंने अब नई दिल्ली सरकार को चेतावनी दे डाली है।

समाचार पत्र स्पूतनिक की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने सख़्त चेतावनी देते हुए कहा कहा है कि रूस से पांच अरब डॉलर के एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली ख़रीद सौदे पर भारत के विरुद्ध जल्द ही दंडात्मक कार्यवाही करेंगे। इस बीच व्हाइट हाउस के सूत्रों ने सूचना दी है कि ‘काउंटरिंग अमेरिकाज़ एडवर्सरीज़ थ्रू सैंक्शंस एक्ट’ (काट्सा) के अंतर्रगत रूस के साथ हथियार के सौदे पर अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत को छूट देने का अधिकार केवल ट्रम्प के ही पास है और अब डोनल्ड ट्रम्प भारत से इतना ग़ुस्से में हैं कि वह भारत पर काट्सा एक्ट के तहत प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

भारत और रूस के बीच हुए सौदे के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने कहा कि “भारत को जल्द पता चल जाएगा और भारत को पता चलने जा रहा है, आप जल्द ही देखेंगे।” ट्रम्प ने यह भी कहा कि ईरान से चार नवंबर की समयसीमा के बाद तेल आयात जारी रखने वाले देशों के बारे में भी अमेरिका कड़ाई से निपटेगा। भारत और चीन जैसे देशों के ईरान से तेल आयात जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने कहा,” समय आने पर दुनिया देखेगी” ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments