29 C
Mumbai
Tuesday, October 19, 2021
Homeदेश-विदेशलड़ाई के अग्रिम मोर्चे पर पहुंचे असद, तुर्क राष्ट्रपति को बताया चोर

लड़ाई के अग्रिम मोर्चे पर पहुंचे असद, तुर्क राष्ट्रपति को बताया चोर

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

सीरियाई राष्ट्रपति बशार असद ने इदलिब में जारी लड़ाई के अग्रिम मोर्चे का अचानक दौरा करके सभी को हैरत में डाल दिया।

मंगलवार को इदलिब में अग्रिम मोर्चे पर पहुंचकर सीरियाई सैनिकों का हालचाल पूछा और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोगान की कड़ी आलोचना करते हुए कहाः अर्दोगान चोर हैं, पहले उन्होंने सीरिया के आर्थिक स्रोतों और तेल को लूटा और आज सीरियाई इलाक़ों पर क़ब्ज़ा करना चा रहे हैं।

असद का कहना था कि इदलिब की लड़ाई हमारे लिए बहुत अहम है, क्योंकि इस मोर्चे पर जीतने के बाद देश से आतंकवाद का सफ़ाया हो जाएगा।

ग़ौरतलब है कि पिछले दिनों अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अचानक उत्तरी सीरिया से अपने सैनिकों को निकालने का एलान कर दिया था, जिसके तुरंत बाद तुर्की ने इस इलाक़े पर चढ़ाई कर दी।

कुर्दों ने अमरीका को अपना विश्वसनीय सहोयगी समझा था, लेकिन अमरीका ने एक झटके में कुर्दों के भरोसे को तोड़कर तुर्कों के लिए रास्ता साफ़ कर दिया।

सीरियाई राष्ट्रपति असद का कहना था कि जब हम पर हमला किया जाता है या हमारे इलाक़ों पर क़ब्ज़ा करने की साज़िश रची जाती है तो हमें एक दूसरे के कांधे से कांधा मिलाकर दुश्मन का मुक़ाबला करना चाहिए, लेकिन सीरिया में कुछ लोगों (कुर्दों) ने ऐसा नहीं किया। हमने उनसे कहा था कि वह विदेशियों पर भरोसा नहीं करें, बल्कि अपने राष्ट्र और सेना पर विश्वास रखें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और अमरीका से आशा लगाकर बैठ गए।

अमरीका के भरोसे उन लोगों ने बड़े बड़े दावे किए और कहा हम ऐसे लड़ेंगे और वैसे लड़ेगे, लेकिन हाल ही में हमने देखा कि तुर्की ने कुछ इलाक़ों पर क़ब्ज़ा कर लिया है और इस साज़िश में अमरीका आगे आगे है।

सीरियाई राष्ट्रपति का कहना था कि हम अपने देश की एक इंच ज़मीन पर किसी को क़ब्ज़ा नहीं करने देंगे और अपने वतन की हिफ़ाज़त हमारी राष्ट्रीय ज़िम्मेदारी है और यह ज़िम्मेदारी हम अपनी जानों पर खेलकर निभाते रहेंगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments