32 C
Mumbai
Wednesday, October 27, 2021
Homeबड़ी खबरभारतीय सेना की पूर्व महिला डिप्टी कमान्डेंट का आरोप, यौन इच्छाओं की...

भारतीय सेना की पूर्व महिला डिप्टी कमान्डेंट का आरोप, यौन इच्छाओं की पूर्ति के लिए भार्ती किया जाता है महिलाओं को सेना में ?

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

भारतीय पैरा मिलेट्री फ़ोर्स से त्यागपत्र देने वाली डिप्टी कमान्डेंट करूना जीत कौर का कहना है कि भारतीय सेना में महिलाओं को यौन इच्छाएं पूरी करने के लिए भर्ती किया जाता है।

भारत के एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए करूना जीत कौर ने बताया कि भारत की सीमा सुरक्षा फ़ोर्स इंडो तिब्बतन बार्डर पुलिस (आईटीबीपी) में उनके साथ यौन दुराचार का प्रयास किया गया था जिसकी वजह से उन्होंने आईटीबीपी में डाक्टर के पद से त्यागपत्र दे दिया।

उन्होंने बताया कि मुझे सीमा पर एक और महिला डिप्टी कमान्डेंट के साथ तैनात किया गया।

उनका कहना था कि जारी वर्ष 9 और 10 जून की रात को एक कान्सटेबल उनके कमरे में दरवाज़ा खोलकर घुसा और उसने मेरे साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि जब मैंने यह घटना पोस्ट कमान्डर के इन्चार्ज अधिकारी को बताया तो उन्होंने ग़ैर ज़िम्मेदारा रवैया अपनाते हुए कान्सटेबल से कहा कि इसे दवा की ज़रूरत थी तो यहां क्यों आया और उसके बाद उसे जाकर सोने को कहा।

उन्होंने कहा कि मैंने इस रवैये का विरोध किया और टेलीफ़ोन या वायरलेस तक की पहुंच तबल की जिस पर उन्होंने बहाना बनाते हुए कहा कि वायरलेस काम नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैंने भारतीय सेना के टेलीफ़ोन द्वारा अपने सीनियर को फ़ोन किया तो वह नशे में थे और उन्होंने अगले दिन सुबह को करने को कहा।

महिला का कहना था कि अगले दिन मेरे सीनियर ने स्वयं मुझे फ़ोन किया और सवाला किया इस बारे में डीजी को किस ने बताया और कहा कि अपने दरवाज़े को लाक के ख़राब होने के बारे में किसी को न बताना।

करुना जीतकौर का कहना था कि भारतीय सेना में महिलाओं को यौन इच्छाओं की पूरी करने के लिए भार्ती किया जाता है, यदि एक कान्सटेबल डिप्टी कमान्डेंट के साथ ज़्यादती की कोशिश कर सकता है तो अन्य जगहों पर क्या स्थिति होगी। उनका कहना था कि सेना में बड़ी संख्या में महिलाओं को इस समस्या का सामना हो सकता है किन्तु वह निजी मामले की वजह से इस बारे में बात करना सहन नहीं कर सकतीं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments