29 C
Mumbai
Tuesday, October 19, 2021
Homeमहाराष्ट्रबहुमत परीक्षा में 169 वोट से ठाकरे सरकार हुई पास

बहुमत परीक्षा में 169 वोट से ठाकरे सरकार हुई पास

पक्ष में पड़े 169 वोट, भाजपा ने सदन से किया वाकआउट,1 मनसे, 1 सीपीएम, 2 एमआईएम रहे तटस्थथ।

मुंबई – महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। विश्वास मत के दौरान सरकार के पक्ष में 169 वोट पड़े। वहीं भाजपा ने बहुमत परीक्षण का बहिष्कार किया और सदन से वॉक आउट कर दिया।

इससे पहले फ्लोर टेस्ट का आगाज ही हंगामे से हुआ है। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि नियमों के मुताबिक कार्यवाही नहीं हो रही है। फडणवीस का कहना है कि प्रोटेम स्पीकर का बदलना नियमों के खिलाफ है और बिना स्पीकर के चुनाव के फ्लोर टेस्ट कराना भी गलत है।

उन्होंने कहा कि उन्हें फ्लोर टेस्ट की जानकारी देर रात 1 बजे दी गई। उन्होंने कहा कि देर से बताया ताकि पार्टी के विधायक ना पहुंच सकें। इस पर प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि राज्यपाल की इजाजत से ही कार्यवाही चल रही है। भाजपा विधायक फिलहाल विधानसभा परिसर के बाहर निकल आये।

एनसीपी नेता प्रफुल पटेल ने कहा है कि डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के पास रहेगा। नागपुर विधानसभा सत्र के बाद इस पद को भरा जाएगा। बता दें कि कांग्रेस द्वारा भी डिप्टी सीएम पद की मांग की जा रही है। हालांकि एनसीपी द्वारा इससे इंकार कर दिया गया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाला साहब थोराट का कहना है कि पार्टी के नेता नाना पटोले विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे। वहीं भाजपा ने किसान काठोरे को अपना उम्मीदवार बनाया है। नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया था। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। ठाकरे के अलावा छह अन्य मंत्रियों- शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस से दो-दो – ने भी शपथ ली थी।

साभार इन्सटेन्ट खबर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments