28 C
Mumbai
Sunday, October 17, 2021
Homeयूपी पूर्वांचलबाराबंकी जिले की प्रमुख खबरों के साथ आपका मानवाधिकार अभिव्यक्ति ।------------चैतन्य।

बाराबंकी जिले की प्रमुख खबरों के साथ आपका मानवाधिकार अभिव्यक्ति ।————चैतन्य।

1–किसानो की मांगो को लेकर धरना जारी।
बाराबंकी–*जनपद बाराबंकी में जिला मुख्यालय में भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति की मंडल अध्यक्ष बृजेश यादव व जिला अध्यक्ष कमलेश यादव की अगुवाई में (महापंचायत)व किसानों के हित की मांगों को लेकर धरना जारी जिसमे राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्योराज सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अनुराग गुप्ता धरना स्थल पहुचे किसानों में उत्साह जिनकी मांगो को लेकर संगठन पदाधिकारियो ने जिला प्रशाशन को दी चेतावनी की मांगे जल्द से जल्द नही पूरी होने पर जिला मुख्यालय कार्यालय का घेराव कर संगठन करेगा ताला बंदी जिसमे मुख्यरूप से फैजाबाद मंडल अध्यक्ष बृजेश यादव बाराबंकी जिलाध्यक्ष कमलेश यादव जिला प्रभारी विजय यादव, अध्यक्ष मंडल उपाध्यक्ष सुनील यादव सुरेंद्र, जिला कोषाध्यक्ष संजय यादव,जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम यादव क्षेत्र पंचायत सदस्य कमलेश यादव सहित कई हजार कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहे।

2—-पानी की समस्या से ग्रामीण परेशान।
सूचना सबकी बाराबंकी–
तहसील रामनगर के कस्बा तिलोकपुर में खराब पड़े करीब आधा दर्जन इंडिया मार्का हैंड पंप आला अधिकारियों की नजर से वंचित रहते हैं हैंड पंप खराब होने की वजह से काफी समस्या कस्बा वासियों के सामने उत्पन्न हो गयी है ग्राम प्रधान से इसकी शिकायत की गई है लेकिन न तो जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान देना चाहते है और न ही आला अधिकारी भी इधर नजरे डाल रहे हैं ।बताते चले कस्बा तिलोकपुर मे दैनिक सामान की खरीदारी के लिए आसपास के ग्रामीण भी आते हैं कुरथरा, कुटईबाग,निजामपुर पूरेमनभावन सिंह,भेसुरिय,आदि गांव वासियों को सामान खरीदारी के लिए आना पड़ता है भेसुरिया निवासी कौशल कुमार ने बताया अगर प्यास लगे तो यहां के हैंडपंपों से पानी नहीं निकल सकता अपनी प्यास कहीं किसी के घर के अंदर लगे नल से ही बुझानी पड़ती है।जबकि न तो इस समस्या का समाधान जनप्रतिनिधियो द्वारा हो पा रही है और न प्रशाशन ही ।जबकि समस्याएं ग्रामीणों को झेलनी पड़ रही हैं ।
3–संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की हुई मौत।

सूचना सबकी बाराबंकी। सफदरगंज थाना क्षेत्र के ग्राम चन्दनपुर मजरे नसीरनगर में सन्दिग्ध परिस्थितियों में हुई विवाहिता की मौत की सूचना पर पहुँची पुलिस ने नायब तहसीलदार की मौजूदगी में पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। विवाहिता के पिता ने दहेज की मांग का आरोप लगाया है।
बीती रात्रि सफदरगंज थाना के ग्राम चन्दनपुर मजरे नसीरनगर निवासी धर्मेन्द्र कुमार वर्मा की 21 वर्षीय पत्नी निधि वर्मा के पेट में दर्द हो रहा था। भोर में पति धर्मेन्द्र इलाज के लिए शहर में स्थित एक निजी अस्पताल में ले गये जहाँ इलाज से पूर्व की विवाहिता की मौत हो गयी। सूचना पर पहुँचे मृतका के मायके वालों ने दहेज की मांग का आरोप लगाते हुए थाने पर सुचना दी। मौके पर पहुँचे वरिष्ठ उपनिरीक्षक पीके द्विवेदी एव उपनिरीक्षक हरिलाल यादव ने नायब तहसीलदार नवाबगंज मनीष त्रिपाठी की उपस्थित में पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मृतका के पिता बेचेलाल वर्मा निवासी ग्राम ठकुरिया मजरे पुरेजबर थाना मसौली ने बताया कि हमने अपनी पुत्री निधि का विवाह 20 फरवरी 2018 को हिन्दू रीति रिवाज के साथ किया था तथा अपनी सामर्थ के हिसाब से दान दहेज़ दिया था दहेज की मांग को लेकर पुत्री को परेशान करते थे।जब करवा लेकर मेरा पुत्र अतुल वर्मा आया था तब निधि ठीक थी तथा कोई बीमारी नही थी। बहरहाल मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।
4–उपनिदेशक ने लिया शौचालयो का जायजा।
सूचना सबकी बाराबंकी—
थाना मसौली के ग्राम पंचायत देवकलिया पहुँचे उपनिदेशक हरिकेश बहादुर ने भोगराज,देवेंद्र कुमार, रज्जावती, सियाराम,रामसिंह,रामराज,बजरंग,प्यारेलाल के शौचालयों का जायजा लेते हुए लाभार्थियों से कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी है। क्योकि बीमारी का मुख्य कारण गन्दगी है जिससे बचने के लिए खुले में शौच न करे तथा शौचालयों का प्रयोग करे। उपनिदेशक ने गांव बन रहे राजकिशोर के शौचालय निर्माण की गुणवत्ता परखी एव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके पश्चात पंचायती राज उपनिदेशक ने ग्राम नसीरनगर एव मुश्कीनगर में बन रहे शौचालयों का 8 बिंदुओं पर निरीक्षण किया। तथा समय से लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये।
इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी पँचायत हरिकिशोर श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान देवकलिया प्रेमचन्द्र वर्मा,ग्राम प्रधान नसीरनगर अमर सिंह वर्मा, मुश्कीनगर ग्राम प्रधान सुमन वर्मा, पँचायत सचिव गोदराज वर्मा, सतीश चन्द्र वर्मा,विकास पाण्डेय सहित मण्डलीय टीम के सदस्य मौजूद थे।
5—-अकीदत एवम् सादगी के साथ मनाया गया चेहल्लुम।
सूचना सबकी बाराबंकी। हजरत इमाम हुसैन( रजि0) एव उनके 72 साथियों की शहादत का चालीसवाँ (चेहल्लुम) कस्बा मसौली में अक़ीदत एव सादगी के साथ मनाया गया। या हुसैन या हुसैन की सदाओं से पूरा माहौल गमगीन हो गया।
सोमवार की देर शाम चौको एव सुसज्जित पिडालो पर ताजिया रखी गयी और रात्रि भर लोग जियारत के लिए चलते रहे और मंगलवार की भोर पुलिस सुरक्षा में जुलुस निकाला गया जो पूर्व निर्धारित मार्गो से घूमता हुआ देर शाम हजरत काजी काले शाह( रह0) के आस्ताने पर स्थित कर्बला में ताजियों को नम आँखों के साथ दफन किया गया। जुलुस के दौरान हजरत इमाम हुसैन (रजि0) के अकीदतमंद एव दूरदराज से अंजुमनो द्वारा नोहाख्वानी एव मातम किया । जुलुस के दौरान इमाम हुसैन( रजि0) के अकीदतमंद या हुसैन, या हुसैन की सदाये लगा रहे थे। जिससे पूरा इलाका गमगीन हो गया। जगह जगह मजलिसों का आयोजन किया गया।
जुलूस के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपनिरीक्षक राजकुमार पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। इसी क्रम में जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम नैनामऊ में भी चेहल्लुम अक़ीदत एव सादगी के साथ मनाया गया। तथा नम आँखों के साथ ताजियों को दफन किया गया।

6–जलभराव की समस्या से ग्रामीण परेशान।
सूचना सबकी सुबेहा बाराबंकी —-
दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड द्वारा लगभग 10 दिन पूर्व स्थानीय कोतवाली से लेकर नगर के मुख्य चौराहे पर उत्तरी पटरी पर सड़क निर्माण के दौरान कंपनी द्वारा नगर पंचायत द्वारा बनाए गए नाले को खत्म कर दिया गया था और चौड़ीकरण कार्य में नाले को पाट दिया गया था। जिसके बाद से लोगों के घरों की जल निकासी के लिए ना तो नगर पंचायत प्रशासन और ना ही कंपनी के अधिकारियों ने कोई सुधि ली। जिसकी वजह से लोगों के घरों में पानी भर रहा है। जब इस संबंध में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नगर पंचायत द्वारा बनाया गया नाला पटवाने के बावजूद ना तो कंपनी ने नगर पंचायत को कोई मुआवजा ही दिया और ना ही जल निकासी के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जल निकासी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कंपनी को करनी चाहिए। वहीं जब इस संबंध में कंपनी से जुड़े सचिन जैन से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने एजीएम की बैठक में व्यस्त होने एवं बाद में बात करने की बात कहकर फोन काट दिया।
जलभराव की समस्या से पीड़ित अजय मिश्रा सुंदर रावत आशीष मिश्रा अरुण कुमार पांडे जय नारायण यादव बृजेंद्र प्रताप सिंह बिज्जू अजय शर्मा विकास पांडे आदि ने कहा कि जब तक पक्का नाला नहीं बन जाता तब तक जल निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था तत्काल किया जाना जरूरी है जिससे लोगों को जलभराव के साथ साथ मच्छरों द्वारा फैलाए जाने वाले संक्रामक बीमारियों से छुटकारा मिल सके।Screenshot_20181031_055234

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments